Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeएजुकेशनBSEB 12th Paper Leak: मैथ्स का पेपर नहीं हुआ लीक, फर्जी निकला...

    BSEB 12th Paper Leak: मैथ्स का पेपर नहीं हुआ लीक, फर्जी निकला सोशल मीडिया पर वायरल प्रश्नपत्र

    BSEB 12th Exam 2023 Paper Leak: बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 1 फरवरी 2023 से शुरू हो चुकी है. पहली पाली में गणित की परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र लीक होने की खबरें उड़ने लगीं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा था कि एग्जाम शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर मैथ्स का क्वेश्चन पेपर सर्कुलेट होने लगा. वहीं, प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना मिलते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 13 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं.

    बताया जा रहा था कि 12वीं की परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र स्टूडेंट्स के पास वाट्सऐप के माध्यम से पहुंच गया था. जमुई और नालंदा में परीक्षा शुरू होने से करीब आधे घंटे पहले पेपर लीक होने की चर्चा होने लगी. परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होनी थी, लेकिन आधे घंटे पहले यानी सुबह 9 बजे से ही सोशल मीडिया पर मैथ्स का प्रश्नपत्र वायरल हो गया. हालांकि, जांच के बाद सही जानकारी सामने आ गई. वायरल हो रहा प्रश्नपत्र पूरी तरह से फर्जी निकला. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पेपर से मूल पेपर का एक भी प्रश्न मैच नहीं किया.

    बता दें कि 1 फरवरी को पेपर लीक होने के संबंध में जब नालंदा के डीईओ से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि पेपर लीक होने की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि किसी भी सेंटर पर परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र नहीं खोला गया. उन्होंने प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना को अफवाह बताया था. कहा कि यदि कोई ऐसी अफवाहें फैला रहा है तो उसकी पहचान कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

    जमुई और नालंदा के अलावे मुंगेर, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में भी पेपर लीक होने की अफवाहें उठी थीं. हालांकि, इसकी सच्चाई क्या है, ये अब जांच के बाद स्पष्ट हो गया है. पेपर लीक होने की खबर पूरी तरह से गलत साबित हुई.

    ये भी पढ़ें- Heart Disease: डिप्रेशन से गुजर रहे युवा वयस्कों में दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments