Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरBPSC 68th Prelims Admit Card: बीपीएससी प्रीलिम्स के लिए 28 जनवरी से...

    BPSC 68th Prelims Admit Card: बीपीएससी प्रीलिम्स के लिए 28 जनवरी से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    BPSC 68th Prelims Admit Card: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 68वीं संयुक्त प्रारंभिक का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जाना है. परीक्षा राज्य के 38 जिलों में कुल 805 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 28 जनवरी को अपलोड कर दिए जाएंगे. इस संबंध में आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है.

    बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी अपना ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. सूचना में यह स्पष्ट किया गया है कि उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे. वहीं, प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अंतिम समय का इंतजार नहीं करने की सलाह दी गई है.

    बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू की गई थी. आवेदन करने की आखिरी तारीख (विलंब शुल्क के साथ) 10 जनवरी 2023 थी. आयोग ने हाल ही में आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की थी. जिसमें कहा गया था कि 771 अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु / अधिकतम आयु 1 अगस्त 2022 के अंतर्गत नहीं होने के कारण उन्हें अनर्हित किया गया है.

    बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर अनर्हित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है. ऐसे अभ्यर्थियों की सूची उनके रजिस्ट्रेशन नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि सहित उपलब्ध है. इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि अनर्हित उम्मीदवार अपनी अनर्हता पर यदि कोई आपत्ति आवेदन करना चाहते हैं तो साक्ष्य / प्रमाण के साथ ईमेल आईडी, bpscpat-bih@nic.in पर भेज सकते हैं. इसके लिए, उम्मीदवारों को 27 जनवरी 2023 तक मौका दिया गया है.

    पूर्व नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के माध्यम से विभिन्न विभागों में कुल 281 पदों को भरा जाना था. जबकि, हाल ही में आयोग ने इसमें 43 अतिरिक्त पदों को शामिल कर दिया है. इस प्रकार, रिक्तियों की कुल संख्या अब 324 हो गई है. नोटिफिकेशन में अभ्यर्थियों की श्रेणी के अनुसार रिक्तियों का विवरण उपलब्ध है. उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. अंतिम मेरिट सूची मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

    ये भी पढ़ें- LIC Jeevan Akshay Policy: एक बार करें निवेश और हर माह प्राप्त करें 10 हजार से अधिक पेंशन

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments