Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeआपका जिलाभोजपुर (आरा)Caste Census in Bihar: जातिगत जनगणना में लापरवाही पड़ी भारी, आरा जिला...

    Caste Census in Bihar: जातिगत जनगणना में लापरवाही पड़ी भारी, आरा जिला स्कूल की शिक्षिका निलंबित

    Caste Census in Bihar: आरा: बिहार में जातिगत जनगणना (Caste Based Census) का कार्य जोरों पर चल रहा है. इस बीच, भोजपुर जिले में जाति गणना में लापरवाही एक शिक्षिका (Lady Teacher) को भारी पड़ गई. शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. दरअसल, आरा शहर के राजकीय प्लस टू जिला स्कूल में पदस्थापित शिक्षिका ऋतु कुमारी को जातिगत जनगणना के लिए प्रगणक के पद पर तैनात किया गया था. बताया जा रहा है कि उन्होंने बतौर प्रगणक संतोषजनक काम नहीं किया. वहीं, शिक्षिका ने 19 जनवरी को लिखित में दे दिया कि मुझसे कार्य नहीं हो पाएगा.

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आरा नगर निगम क्षेत्र के नगर प्रभार अधिकारी सह नगर आयुक्त एनके भगत ने प्रगणक सह शिक्षिका ऋतु कुमारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन के दौरान आरा नगर निगम को मुख्यालय बनाकर उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता देने का निर्देश दिया गया है.

    शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई के बाद लापरवाह प्रगणकों में हड़कंप मच गया है. जाति आधारित गणना के दौरान पहले चरण में 7 जनवरी से 21 जनवरी तक मकानों की लिस्टिंग का काम होना था. शनिवार को यह काम पूरा होने के बाद सभी प्रगणकों ने रिपोर्ट सौंप दी. अब जिले में भवनों/मकानों की संख्या ज्ञात हो जाएगी. इसके बाद, जाति के आधार पर लोगों की गणना शुरू की जाएगी.

    बता दें कि दिल्ली की ट्राइजेन कंपनी को जाति आधारित जनगणना की जिम्मेदारी मिली है, जिसका विस्तार 27 देशों में है. इस कंपनी को बिग डेटा एनालिसिस में विशेषज्ञता हासिल है. कई जगहों पर यह एजेंसी स्मार्ट सिटी के लिए भी काम कर रही है. सामान्य प्रशासन विभाग नोडल एजेंसी के रूप में जाति आधारित गणना के संपूर्ण कार्य की निगरानी कर रहा है.

    ये भी पढ़ें- BPSC 68th Ineligible Candidates: बीपीएससी ने जारी की अनर्हित उम्मीदवारों की सूची, करें चेक

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments