Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeएजुकेशनPPC 2023 Date: 'परीक्षा पे चर्चा' की तिथि घोषित, PM मोदी देशभर...

    PPC 2023 Date: ‘परीक्षा पे चर्चा’ की तिथि घोषित, PM मोदी देशभर के छात्रों से करेंगे संवाद

    PPC 2023 Date: ‘परीक्षा पे चर्चा’ नामक संवाद कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को देशभर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. छात्रों में परीक्षा के तनाव व चिंता को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के छात्रों से संवाद करेंगे. पीएम का यह कार्यक्रम खासतौर पर बोर्ड परीक्षाओं के तनाव से निपटने में छात्रों की मदद करता है.

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इससे पहले विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को परीक्षा पे चर्चा 2023 कार्यक्रम के छठे संस्करण में भाग लेने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आमंत्रित कर चुके हैं. पीएम मोदी ने एक अनूठे बातचीत के कार्यक्रम- परीक्षा पर चर्चा की परिकल्पना की, जिसमें देश भर के और विदेशों से भी विद्यार्थी, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं. पीएम यहां जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं से उत्पन्न होने वाले तनाव से मुक्ति प्राप्त करने के बारे में चर्चा करते हैं. यह कार्यक्रम पिछले पांच वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है.

    कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूली विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जा रहा है. इसके रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल 25 नवंबर से खोल दिया गया था. मंत्रालय के मुताबिक, इससे तनावपूर्ण समय में, असहज और भ्रमित करने वाले विचारों के बारे में बात करने और उन्हें साझा करने से छात्रों के तनाव व चिंता को काफी हद तक कम करने में मदद मिलती है. यह छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों को अपने विचार साझा करने और पीएम से मार्गदर्शन और महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त करने के लिए मंच प्रदान करने का एक प्रयास है.

    जिन विषयों पर छात्रों द्वारा लेख लिखे गए हैं उनमें विद्यार्थियों के लिए विषय-वस्तु, अपने स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानें, हमारी संस्कृति ही हमारा गौरव है, मेरी पुस्तक मेरी प्रेरणा, आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को सुरक्षित कीजिए, मेरा जीवन, मेरा स्वास्थ्य, मेरा स्टार्टअप सपना आदि शामिल हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, केवल छात्र ही नहीं, बल्कि माता-पिता ने भी मेरा बच्चा, मेरा शिक्षक, प्रौढ़ शिक्षा- सभी को साक्षर बनाना, एक साथ सीखना और बढ़ना जैसे विषयों पर लेख लिखकर इस चयन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है. शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि माई गव प्लेटफॉर्म पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को पीपीसी किट और राष्ट्रीय शैक्षिक प्रशिक्षण और अनुसंधान परिषद-एनसीईआरटी के निदेशक की ओर से प्रशंसा प्रमाण पत्र उपहार में प्रदान किया जाएगा.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh: वृंदावन में बन रहा देश का सबसे बड़ा सिटी फॉरेस्ट

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments