Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलYouTube की बड़ी कार्रवाई! फेक न्यूज फैला रहे 3 चैनलों को हटाया,...

    YouTube की बड़ी कार्रवाई! फेक न्यूज फैला रहे 3 चैनलों को हटाया, सरकार ने रोक लगाने के दिए थे निर्देश

    YouTube Channels: फर्जी खबर फैला रहे लाखों सब्सक्राइबर वाले 3 यूट्यूब चैनलों न्यूज हेडलाइन्स, सरकारी अपडेट और आजतक लाइव का मंगलवार को पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट (PIB Fact Check Unit) ने भंडाफोड़ किया था. अब यूट्यूब ने इन तीनों चैनलों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए इनके सभी फर्जी वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. एक दिन पहले ही सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब को इन चैनलों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे.

    जानकारी के मुताबिक, यूट्यूब ने इन चैनलों के सभी फर्जी वीडियो डिलीट करते हुए इन्हें हटा दिया है. मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है. दरअसल, मंत्रालय की फैक्ट चैक यूनिट (Fact Check Unit) ने मंगलवार को 40 से अधिक तथ्य-जांच की एक श्रृंखला में तीन यूट्यूब चैनलों का भंडाफोड़ किया था. ये चैनल भारत में गलत सूचना फैला रहे थे.

    मंत्रालय के अनुसार, इन चैनलों के लगभग 33 लाख सब्सक्राइबर थे और उनके वीडियो, जिनमें से लगभग सभी झूठे पाए गए को 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया था. ये यूट्यूब चैनल प्रधानमंत्री, भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सरकारी योजनाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, कृषि ऋण माफी आदि के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे फैला रहे थे.

    गौरतलब है कि यह पहली बार था जब PIB ने झूठे दावों को फैलाने वाले पूरे यूट्यूब चैनल का पर्दाफाश किया. इसके पहले ऐसा सोशल मीडिया पर अलग-अलग पोस्ट के खिलाफ किया जाता था. सूचना व प्रसारण मंत्रालय द्वारा पिछले एक साल में 100 से अधिक चैनलों को ब्लॉक किए जाने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने यह कार्रवाई की थी.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- बिहार पर टिप्पणी करना पीयूष गोयल को पड़ा भारी, सियासी उबाल और विरोध के बाद वापस लिया अपना बयान

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments