Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलPM मोदी ने सांसदों को दिया स्वस्थ रहने का मंत्र, कहा- मोटा...

    PM मोदी ने सांसदों को दिया स्वस्थ रहने का मंत्र, कहा- मोटा अनाज खाएं और लोगों को भी करें प्रेरित

    International Year of Millets: नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने BJP के सभी सांसदों को स्वस्थ रहने का मंत्र देते हुए मिलेट्स अर्थात मोटा अनाज खाने और लोगों के बीच भी इसे बढ़ावा देने की सलाह दी है. मंगलवार को संसद भवन परिसर में भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए मिलेट्स (Millets) के भोजन को जन आंदोलन बनाने की सलाह देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे पोषण अभियान को बढ़ावा मिल सकता है.

    संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई नसीहत की जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष (International Year of Millets) के रूप में मनाने का विषय रखते हुए कहा कि मिलेट्स से पोषण अभियान को बढ़ावा दे सकते हैं. भारत में जी-20 की अध्यक्षता से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए लाखों लोग भारत आएंगे और जहां भी संभव होगा उनके भोजन में कुछ मिलेट्स से बना खाना भी रखा जाएगा.

    प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने सभी सांसदों को मिलेट्स खाने और लोगों को भी इसे खाने के लिए प्रोत्साहित करने की नसीहत देते हुए मिलेट्स को लेकर स्कूल-कॉलेजों में चर्चा और देशभर में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करने का आह्वान करते हुए इसे एक जनांदोलन बनाने की भी बात कही. स्वस्थ रहने और लोगों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मोटे अनाज के साथ-साथ शारीरिक श्रम पर आधारित खेलों को भी अधिक से अधिक बढ़ावा देने और लगातार सांसद खेल स्पर्धा आयोजित करने की भी सलाह दी. संसदीय दल की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी-20 को लेकर प्रेजेंटेशन भी दिया.

    बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया है. कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय, मिलेट्स की मांग और स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से इसके विषय में जागरूकता के प्रसार के लिए अनेक कदम उठा रहा है. इन्हीं कोशिशों के तहत कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने आज सांसदों को मिलेट्स यानी ज्वार, बाजरा, रागी जैसे पोषक मोटे अनाज से तैयार व्यंजनों के लंच पर आमंत्रित किया है.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Fraud: बिहार में लोन देने के नाम पर 5 करोड़ से अधिक की ठगी, धोनी की तस्वीर का करते थे इस्तेमाल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments