Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरCAT Exam 2022: 27 नवंबर को कैट परीक्षा, यहां चेक करें कॉमन...

    CAT Exam 2022: 27 नवंबर को कैट परीक्षा, यहां चेक करें कॉमन मिस्टेक से बचने का तरीका

    CAT Exam 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2022) का आयोजन 27 नवंबर, रविवार को किया जाएगा. देश भर के आईआईएम सहित टॉप B- स्कूलों में सीट सुरक्षित करने के लक्ष्य रखने वाले अभ्यर्थियों को कैट एग्जाम क्रैक करना होगा. कैट 2022 में लगभग ढ़ाई लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा में हिस्सा ले रहे अभ्यर्थियों को सिलेबस से अच्छी तरह से परिचित होने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना होगा कि उन्हें परीक्षा के दौरान कुछ कॉमन मिस्टेक, यानी सामान्य गलतियां करने से बचना होगा.

    परीक्षा देते समय नहीं करें ये मिस्टेक
    टीआईटीए (TITA) प्रश्नों को छोड़ना: कैंडिडेट्स को ध्यान में रखना होगा कि टाइप इन द आंसर (TITA) क्वेश्चन के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं है. ऐसे में, अभ्यर्थियों को इस सेक्शन से किसी प्रश्न को बिना अटेम्प्ट किए नहीं छोड़ना चाहिए. यहां तक कि यदि कोई सटीक आंसर प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो भी सवाल के लिए एक अच्छा अनुमान लगाकर उत्तर करें.

    स्क्रीन का विस्तार नहीं करना: कैट एग्जाम के प्रश्नों में किसी भी महत्वपूर्ण पॉइंट को चूकने से बचने के लिए > बटन पर क्लिक करके स्क्रीन का विस्तार करना बहुत उपयोगी सिद्ध होता है. खास करके वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन के लिए यह बहुत सहायक साबित होगा.

    किसी एक सवाल पर अटक जाना: अभ्यर्थी को किसी एक सवाल या सवालों के सेट पर समय नष्ट करने से बचना चाहिए. कैंडिडेट को इसकी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए कि एक सवाल पर कितना समय देना है और कब इसे रोक कर आगे बढ़ जाना है. खास कर, DILR या क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में यदि कुछ प्रश्न कठिन लग रहे हैं, तो इसे छोड़ कर आगे बढ़ जाने में ही समझदारी है. यदि समय बचता है तो फिर से अटेम्प्ट लेना चाहिए. यदि आप मुश्किल प्रश्नों को हल करने में अधिक समय बर्बाद कर देते हैं, या एक सवाल पर फंसे रह जाते हैं, तो इससे आपको हानि उठानी पड़ सकती है. ऐसा करने से आपके पास अन्य सवालों का उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें- Constitution Day: संविधान दिवस पर PM मोदी ने ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत की विभिन्न नई पहल की शुरुआत

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments