Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeजॉब्सSarkari Naukri: बिहार प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 14...

    Sarkari Naukri: बिहार प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 14 दिसंबर तक मौका

    CSBC Prohibition Constable Recruitment 2022: सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल(CSBC) ने विज्ञापन संख्या- 02/2022 के अंतर्गत बिहार प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल, यानी मद्य निषेध सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के माध्यम से कुल 689 पदों को भरा जाएगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 नवंबर 2022 से शुरू है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2022 है.

    इच्छुक व पात्र उम्मीदवार CSBC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं. अधिसूचना में उम्मीदवारों की श्रेणी के अनुसार रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details) उपलब्ध है.

    ये है योग्यता मानदंड
    इस भर्ती के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (10+2) की परीक्षा पास की हो. साथ ही, बिहार मदरसा बोर्ड से मौलवी प्रमाण-पत्र या बिहार संस्कृत बोर्ड से शास्त्री (अंग्रेजी सहित) या आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाण-पत्र या अन्य समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. जहां तक आयु सीमा की बात है तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित है. हालांकि, आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है. आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के अनुसार जाएगी. योग्यता मानदंड की डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

    ऐसे होगा चयन
    उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में भाग लेना होगा. नोटिफिकेशन के माध्यम से परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) की जांच कर सकते हैं.

    ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
    ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल की ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध प्रोहिबिशन डिपार्टमेंट सेक्शन में जाएं. यहां संबंधित भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें- भारत की पहली वायुमंडलीय प्रयोगशाला से होगा जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए डेटा कलेक्ट

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments