Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरCTET December 2022: आवेदन 31 अक्टूबर से, 'पहले आओ पहले पाओ' के...

    CTET December 2022: आवेदन 31 अक्टूबर से, ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर परीक्षा शहर का आवंटन

    CTET December 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET December 2022) के लिए 20 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया है. सीटीईटी का आयोजन दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच किया जाएगा. परीक्षा की निश्चित तारीखों सहित अन्य विस्तृत जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट पर इन्फॉर्मेशन बुलेटिन के माध्यम से जल्द दी जाएंगी. कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा में देश भर के लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. सीटीईटी का आयोजन कुल 20 भाषाओं में किया जाएगा.

    ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां
    सीटीईटी 2022 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है. जबकि शुल्क का भुगतान 25 नवंबर तक किया जा सकता है.

    पसंद का परीक्षा शहर चुनने के लिए आवेदन में नहीं करें विलंब
    अभ्यर्थियों को इस बात का खास तौर ध्यान रखना होगा कि ऑनलाइन आवेदन करते समय परीक्षा शहर चुनने का विकल्प ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर उपलब्ध होगा. ऐसे में, आपको अपनी पसंद का शहर चुनने के लिए आवेदन शुरू होने के बाद जल्द अप्लाई कर देना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

    ये है सीटीईटी सिलेबस और पैटर्न
    पेपर- 1 के लिए CTET प्रश्नपत्र 5 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन) में विभाजित है. जबकि, पेपर- 2 के लिए CTET प्रश्नपत्र को 4 सेक्शन (बाल विकास और शिक्षा, भाषा- 1, भाषा- 2, गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन) में बांटा गया है. CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे. परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा. CTET परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट का समय दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- BCCI का ऐतिहासिक फैसला, अब महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर मिलेगी मैच फीस

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments