Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeकरिअरBPSC 67th Prelims: देने जा रहे हैं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा तो पढ़...

    BPSC 67th Prelims: देने जा रहे हैं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा तो पढ़ लें ये जरूरी निर्देश

    BPSC 67th Prelims Guidelines: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर 2022 को किया जाना है. इस भर्ती के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों में 800 से अधिक रिक्तियां भरी जानी हैं. प्रारंभिक परीक्षा में 6 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे. यानी 1 सीट के लिए उम्मीदवारों की लंबी फौज है. ऐसे में, प्रारंभिक परीक्षा में सफल होना कैंडिडेट के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. फिरभी, जिन उम्मीदवारों ने योजना बनाकर तैयारी की है, उन्हें निश्चित ही सफलता मिलेगी.

    बीपीएससी ने जारी किया परीक्षा के दिन के लिए गाइडलाइन
    बता दें कि आयोग ने इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किया है. उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा केंद्र (Exam Centre) पर परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पूर्व पहुंचने का निर्देश दिया गया है. परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पहले यानी सुबह 11 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

    इन सामग्रियों पर होगा प्रतिबंध
    परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्ट वॉच आदि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी. ऐसा करने वाले अभ्यर्थी पर उचित कार्रवाई की जाएगी और उन्हें परीक्षा से निष्कासित किया जाएगा.

    ओएमआर आंसर शीट के लिए ये है निर्देश
    OMR Answer Sheet में किसी प्रकार का चिह्न/रेखांकन/अंकन करना वर्जित है. इसकी अवहेलना करने पर अनुशासनिक/दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (Admit Card) और आंसर शीट (Answer Sheet) पर अंकित सभी आवश्यक निर्देशों को ध्यान से पढ़कर उनका अनुपालन करना होगा. आंसर शीट में क्वेश्चन बुकलेट सीरीज और रोल नंबर निश्चित रूप से अंकित करते हुए गोलों को सही ढ़ंग से भरना होगा, अन्यथा ओएमआर को रद्द कर दिया जाएगा.

    ये है प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न (Check Here BPSC Prelims Pattern)
    बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (BPSC Preliminary Exam) में सामान्य अध्ययन का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा. जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है. प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा.

    इन टॉपिक्स से पूछे जाते हैं अधिक सवाल
    बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में जनरल साइंस, भारत के इतिहास और बिहार के इतिहास की प्रमुख विशेषताएं, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और इसमें बिहार का योगदान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं, सामान्य भूगोल, बिहार के प्रमुख भौगोलिक प्रभाग और यहां की प्रमुख नदियां, भारत की राज्य व्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था, आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में प्रमुख परिवर्तन और जनरल रीजनिंग से सवाल पूछे जाते हैं.

    ये भी पढ़ें- SSC Jobs: सीजीएल परीक्षा से होंगी 20 हजार पदों पर भर्तियां, आवेदन 8 अक्टूबर तक

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments