Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeपॉलिटिक्सबिहार में सीमांचल बना राजनीति का अखाड़ा, भाजपा और महागठबंधन के बीच...

    बिहार में सीमांचल बना राजनीति का अखाड़ा, भाजपा और महागठबंधन के बीच ‘तू डाल-डाल, मैं पात-पात’

    पटना: बिहार का सीमांचल फिलहाल राजनीति का अखाड़ा बन गया है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और देश के गृहमंत्री अमित शाह 23 और 24 सितंबर को सीमांचल में रहेंगे. वहीं, सत्तारूढ़ महागठबंधन ने भी सीमांचल में विपक्षी दलों की एक रैली करने की घोषणा की है. मुस्लिम बहुल इलाका सीमांचल के पूर्णिया में 23 सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक रैली को संबोधित करने जा रहे है. इधर महागठबंधन जवाबी रैली करने जा रहा है.

    माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में अभी भले काफी देरी हो, लेकिन भाजपा और महागठबंधन की लड़ाई का केंद्र बिंदु सीमांचल ही होगा. सीमांचल में पिछले विधानसभा चुनाव में एआइएमआइएम के पांच एमएलए जीते थे, ऐसे में भाजपा आशान्वित है कि अगर इस इलाके में ध्रुवीकरण होता है तो बिहार के साथ पश्चिम बंगाल में भी लाभ मिलेगा.

    एक अनुमान के मुताबिक किशनगंज में 70 प्रतिशत, अररिया में 45, कटिहार में 40 और पूर्णिया में 30 प्रतिशत मुस्लिम वोटर्स हैं. इधर, महागठबंधन के सभी दलों की संयुक्त महारैली की घोषणा जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कर दी है. सिंह ने कहा कि अमित शाह की 23-24 सितंबर की रैली के बाद महागठबंधन द्वारा सीमांचल में महारैली का आयोजन किया जाएगा. इसमें भाजपा को करारा जवाब दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इलाके में सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत बनाने के लिए महारैली का आयोजन किया जाएगा.

    वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में किशनगंज को छोड़ दें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर एनडीए का कब्जा रहा है. इसमें पूर्णिया, कटिहार और अररिया में एनडीए की जीत हुई थी, जबकि किशनगंज में कांग्रेस जीती थी. भाजपा के एक नेता कहते हैं कि देश में भाजपा कहीं भी रैली कर सकती है. लोकतंत्र में सभी दलों की यह स्वतंत्रता है. उन्होंने कहा इस रैली का उद्देश्य भाजपा को अपने दम पर सीमांचल में साबित करना है कि उसकी भी ताकत है.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Bihar News: बीजेपी का आरोप: एनडीए शासन में सीएम नीतीश ने रोक रखी थी 2.5 लाख नौकरियां

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments