Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    Homeजॉब्सभारत में 64% कंपनियों में बढ़ेगी कर्मचारियों की संख्या, अक्टूबर-दिसंबर में होंगी...

    भारत में 64% कंपनियों में बढ़ेगी कर्मचारियों की संख्या, अक्टूबर-दिसंबर में होंगी नई नियुक्तियां

    ManpowerGroup Survey 2022: भारत में नई नियुक्तियों (New Appointments) का परिदृश्य काफी मजबूत नजर आ रहा है. भू-राजनीतिक तनाव के बीच विकासशील देशों के लिए वृद्धि के अवसरों की संभावनाओं के मद्देनजर करीब 64 प्रतिशत कंपनियों ने अगले तीन माह में नई नियुक्तियों की योजना बनाई है. मैनपावरग्रुप (ManpowerGroup) के मंगलवार को जारी रोजगार परिदृश्य (Employment Scenario) सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर 2022 के लिए श्रम बाजार की धारणा मजबूत दिखाई दे रही है.

    सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 40600 नियोक्ताओं की ली गई राय
    इस सर्वे में 41 देशों के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 40,600 नियोक्ताओं (Employers) की राय ली गई. सर्वे के अनुसार, भारत में 64 प्रतिशत कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएंगी. वहीं 10 प्रतिशत ने कर्मचारियों की संख्या कम करने की बात कही. 24 प्रतिशत का कहना था कि उनकी कर्मचारियों की संख्या में किसी तरह का बदलाव करने की योजना नहीं है. इस तरह मौसमी रूप से समायोजित शुद्ध रोजगार परिदृश्य 54 प्रतिशत बैठता है.

    नियुक्तियों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर
    नियुक्तियों की संख्या के मामले में ब्राजील (Brazil) के बाद भारत (India) दूसरे स्थान पर है. ब्राजील में 56 प्रतिशत नियोक्ताओं ने नई नियुक्तियों की बात कही. सर्वे में कहा गया है कि पिछले साल की समान अवधि से तुलना की जाए, तो नियुक्तियों की धारणा में 10 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है. वहीं पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 3 प्रतिशत का सुधार है. मैनपावरग्रुप इंडिया (ManpowerGroup India) के प्रबंध निदेशक संदीप गुलाटी ने कहा, ‘‘भारत की बुनियाद मजबूत है. लघु अवधि के झटकों के बावजूद वृद्धि को प्रोत्साहन देने वाली नीतियां, बुनियादी ढ़ांचा क्षेत्र में निवेश में बढ़ोतरी और बढ़ता निर्यात मध्यम से दीर्घावधि में इन झटकों के असर को कम करेंगे.’’

    (इनपुट: पीटीआई-भाषा)

    ये भी पढ़ें- BPSC CDPO Result 2022: सीडीपीओ प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित, 883 अभ्यर्थी सफल

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments