Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलDelhi: राजपथ बना 'कर्तव्य पथ', NDMC ने प्रस्ताव को दी मंजूरी, पीएम...

    Delhi: राजपथ बना ‘कर्तव्य पथ’, NDMC ने प्रस्ताव को दी मंजूरी, पीएम मोदी 8 सितंबर को करेंगे उद्घाटन

    Delhi Rajpath Renamed: दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ को अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नवीनीकृत ‘कर्तव्य पथ’ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इसकी घोषणा की. सांसद ने ट्वीट किया कि राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ करना एक अनुस्मारक है कि लोक सेवा की भावना ‘शासन करने का अधिकार’ नहीं, बल्कि ‘सेवा करने का कर्तव्य’ है.

    मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट किया, “इस ऐतिहासिक फैसले पर सभी नागरिकों को बधाई. यह इस अमृतकाल में मातृभूमि की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा.” इससे पहले आज बुधवार को ही नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अनुमोदन के बाद, इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के पूरे खंड और क्षेत्र को अब कर्तव्य पथ कहा जाएगा.

    प्रधानमंत्री इस अवसर पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा, उसी स्थान पर स्थापित किया जा रहा है, जहां इस साल की शुरूआत में पराक्रम दिवस (23 जनवरी) पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था. ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है और उनके प्रति देश के ऋणी होने का प्रतीक होगी. अरुण योगीराज एक मुख्य मूर्तिकार हैं. उनके द्वारा तैयार की गई 28 फीट ऊंची प्रतिमा को एक ग्रेनाइट पत्थर से उकेरा गया है और इसका वजन करीब 65 मीट्रिक टन है.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- PM SHRI Scheme: कैबिनेट ने ‘पीएम-श्री’ योजना को दी मंजूरी, देश भर के लाखों छात्रों को मिलेगा लाभ

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments