Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    Homeराज्यउत्तर प्रदेशAyodhya Ram Mandir: 5 अगस्त को ही पीएम मोदी ने रखी थी...

    Ayodhya Ram Mandir: 5 अगस्त को ही पीएम मोदी ने रखी थी राम मंदिर की नींव, दो वर्ष में 40 फीसदी काम पूरा

    Ayodhya Ram Mandir News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) की आधारशिला रखने के ठीक दो साल बाद, मंदिर निर्माण का 40 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. 2024 की शुरूआत तक मंदिर की पहली मंजिल तैयार होने की उम्मीद है. जगदीश, (राम जन्मभूमि ट्रस्ट द्वारा नियुक्त पांच पर्यवेक्षक मुख्य इंजीनियरों में से एक) ने शुक्रवार को कहा, “यह एक प्लिंथ निर्माण है और यह काम तेजी से प्रगति कर रहा है. हमने एक साथ ‘गर्भ गृह’ और गर्भगृह क्षेत्र से वास्तविक मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया है. राजस्थान से गुलाबी बलुआ पत्थर का उपयोग मंदिर की दीवारों के लिए किया जा रहा है.”

    बता दें कि मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) द्वारा शुक्रवार को साइट को मीडिया के लिए खोल दिया गया. इस साल जून में, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पहले नक्काशीदार पत्थर को रखकर मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला रखने के लिए एक समारोह में भाग लिया था. महत्वपूर्ण 2024 लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले गर्भगृह भक्तों के लिए खुल जाएगा. मंदिर परियोजना के लिए उपयोग किए जाने वाले कुल पत्थर की मात्रा में 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार बलुआ पत्थर और 6.37 लाख क्यूबिक फीट अनारक्षित ग्रेनाइट शामिल हैं.

    मंदिर निर्माण के प्रभारी राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने एक बयान में कहा कि गर्भगृह में राजस्थान की मकराना पहाड़ियों के सफेद कंचों का इस्तेमाल किया जाएगा. मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि मंदिर परियोजना के लिए उपयोग किए जाने वाले कुल पत्थर की मात्रा में 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार बलुआ पत्थर, 6.37 लाख क्यूबिक फीट अनारक्षित ग्रेनाइट, मंदिर के लिए 4.70 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार गुलाबी बलुआ पत्थर और गर्भगृह के लिए 13,300 क्यूबिक फीट मकराना सफेद नक्काशीदार संगमरमर शामिल हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 5 अगस्त 2020 को मंदिर के लिए ‘भूमि पूजन’ और शिलान्यास समारोह में भाग लिया था, जिसके बाद निर्माण शुरू हुआ.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- UP News: यूपी की एयर कनेक्टिविटी और मजबूत, लखनऊ से दिल्ली, गोवा और बेंगलुरु के लिए Air Asia की सेवा शुरू

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments