Sunday, October 20, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलPresidential Election: राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आज, संसद भवन में किए...

    Presidential Election: राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आज, संसद भवन में किए गए खास इंतजाम

    Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सोमवार को मतदान होना है. देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए सभी राज्यों की विधानसभाओं के साथ-साथ संसद भवन में भी वोटिंग होगी. इसके लिए संसद भवन में भी खास इंतजाम किए गए हैं.

    जानकारी के अनुसार, देश के विभिन्न राज्यों के 9 विधायक संसद भवन में वोट करेंगे, जबकि लगभग 42 सांसदों ने राज्यों की विधानसभा में वोट करने की अनुमति ली हुई है. उत्तर प्रदेश के 4 विधायक राज्य विधानसभा की बजाय संसद भवन में बने पोलिंग बूथ पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट करेंगे. इसके अलावा त्रिपुरा के 2 और असम, हरियाणा एवं ओडिशा के एक-एक विधायक अपने-अपने राज्यों की विधानसभा की बजाय संसद भवन में वोट करेंगे.

    संसद भवन परिसर के मुख्य भवन के फर्स्ट फ्लोर पर कमरा नंबर-63 में राष्ट्रपति पद के मतदान के लिए कुल 6 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इन छह बूथ में से एक बूथ को खास तौर पर फिजिकल चैलेंज्ड के लिए बनाया गया है. वोटिंग के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है.

    वोटिंग बैलेट पेपर के जरिए की जाएगी और सांसदों को राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम के आगे अपनी पसंदानुसार वरीयता को दर्ज कराना होगा. वोट डालने वालों को सीरियल नंबर की बजाय रैंडम तरीके से बैलेट पेपर दिया जाएगा, ताकि वोटिंग की गोपनीयता बरकरार रखी जा सके. राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला हो रहा है. नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को होगी.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Hinduphobia: सोशल मीडिया पर हिंदुओं के खिलाफ उगला जा रहा जहर, रिसर्च में हुआ खुलासा

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments