Monday, October 21, 2024
spot_img
More
    HomeनेशनलIndependence Day: स्वतंत्रता दिवस पर 1082 पुलिसकर्मियों को मिलेगा पदक, गृह मंत्रालय...

    Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर 1082 पुलिसकर्मियों को मिलेगा पदक, गृह मंत्रालय ने जारी की सूची

    Independence Day 2022: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस साल 1082 पुलिसकर्मियों को पदक से सम्मानित किया जाएगा. सभी कैटेगरी में सबसे ज्यादा 125 पदक जम्मू कश्मीर पुलिस को मिलेंगे. गृह मंत्रालय ने रविवार को इनके नामों की सूची जारी कर दी. इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पुलिस पदकों की घोषणा कर दी गई है. गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस साल कुल 1082 पुलिसकर्मियों को अलग-अलग पदकों से सम्मानित किया जाएगा.

    बता दें कि 347 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, जबकि 87 पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा, 648 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक मिलेगा. इन सभी पुलिसकर्मियों को 15 अगस्त के मौके पर ये पदक दिए जाएंगे.

    गृह मंत्रालय ने जो सूची जारी की है, उसके मुताबिक ये सभी पदक अलग-अलग राज्यों की पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लिए हैं. खास बात ये है कि तीनों कैटेगरी में सबसे ज्यादा 125 पदक जम्मू कश्मीर पुलिस को मिले हैं. जिन 347 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पदक दिए जाने हैं, उनमें 204 को जम्मू कश्मीर में उनकी बहादुरी, जबकि 80 पुलिसकर्मी ऐसे शामिल किए गए हैं, जिन्होंने लेफ्ट विंग प्रभावित नक्सली इलाकों में बहादुरी दिखाने का काम किया है. वहीं 14 पुलिसकर्मियों को नार्थ ईस्ट क्षेत्र में काम के लिए वीरता पदक मिल रहा है.

    वीरता के लिए पुलिस पदक पाने वालों में सीआरपीएफ के 109, जम्मू कश्मीर पुलिस के 108, बीएसएफ के 19 और 42 महाराष्ट्र पुलिस के जवानों के नाम शामिल हैं. बाकी अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिसकर्मी शामिल हैं.

    (इनपुट-आईएएनएस)

    ये भी पढ़ें- Tricolour Worship: भगवान की तरह ही हर रोज तिरंगा को पूजता है झारखंड का यह समुदाय

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments